Running Kaise Kare? टिप्स हिंदी में

0

क्या आप भी तेज दोड़ना चाहते हो? क्या आप भी किसी दौड़ प्रतियोगिता में हिस्सा लेना चाहते हो? अगर हाँ तो यह पोस्ट आपके लिए ही है क्यूंकि आज हम इस पोस्ट में जानेंगे की Running Kaise Kare? इस पोस्ट में हम यह भी जानेंगे की Running Speed Kaise Badhaye? अगर आप पोस्ट में बताये गये निर्देशों का सही से पालन करते हो तो आपको भी रनिंग स्पीड बढ़ाने में मदद मिलेगी. हर कोई फ़ास्ट रनिंग करना चाहता है लेकिन किसी को सही तरीका पता नहीं होता इसलिए आज हम यह पोस्ट लिख रहे है. चाहे आप आर्मी की तैयारी कर रहे हो या फिर किसी दौड़ प्रतियोगिता में हिस्सा लेने के लिए. इस पोस्ट को पढ़ने के बाद बहुत कुछ सिखने को मिलेगा तो चलिए पढ़ते है Fast Running Tips in Hindi पूरी जानकारी.

fast running kaise kare

अगर आप आर्मी में भारती होना चाहते हो तो आपको भी पता होगा इसमें भर्ती होने के लिए 1600m Race सिर्फ पांच मिनट में पूरी करनी होती होती है. यह सुन कर आपको जरुर लग रहा होगा की बहुत मुश्किल काम है शायद ही कोई कर पायेगा लेकिन ऐसा बिलकुल नहीं है. मैंने खुद बहुत से लोग देखे है जो 1600m Race सिर्फ पांच मिनट में पूरी कर लेते है. मेरे हिसाब से अगर इसका अभ्यास सही ढंग से किया जाये तो कोई बड़ी बात नहीं.

इस पोस्ट में जो हम Fast Running Tips जानने वाले है जो सिर्फ आर्मी के लिए ही नहीं बल्कि यह पोस्ट उन सभी लोगो को ध्यान में रखकर लिखा गया है जो फ़ास्ट रनिंग कैसे करे जानना चाहते है. अगर आप इन टिप्स को अच्छे से फॉलो करते हो तो निश्चित ही आप भी रनिंग स्पीड बढ़ा सकते हो. चाहे कोई भी दौड़ प्रतियोगिता हो रनिंग स्पीड कैसे बढ़ाये आपको पता होना चाहिए तो चलिए जानते है रनिंग कैसे करे टिप्स हिंदी में.

Running Kaise Kare? टिप्स हिंदी में:

Days Wise Chart Banaye:

दौड़ शुरू करने से पहले आपके पास एक पूरी योजना तैयार होनी चाहिए की आप कब से दौड़ शुरू करने वाले हो और स्पीड किस हिसाब से बढ़ानी है. मान लीजिये एक सप्ताह में आपको 1600m रनिंग का अभ्यास करना है तो किस प्रकार योजना होनी चाहिए? उदहारण के लिए आप शुरुवात 250m से करे, दुसरे दिन 350m, तीसरा दिन 450m, चौथा दिन 600m, पांचवा दिन 900m, छठा दिन 1200m और सांतवा दिन 1600m. मेरे कहने का मतलब है की आपकी योजना भी कुछ इसी प्रकार होनी चाहिए. यह सिर्फ उदहारण हेतु बताया गया है जरुरी नहीं की आप रोजना स्पीड बढ़ाये और एक हफ्ते में 1600m दौड़ पूरी हो जाये. आप चाहे तो दिनों को कुछ महीने में बाँट कर भी इसे सफलतापूर्वक कर सकते हो.

Subah Ke Time Running Kare:

बहुत से लोग यह जानना चाहते है कि रनिंग के लिए सबसे अच्छा समय कोनसा है? लेकिन आपको यह बात भी पता होनी चाहिए की रनिंग के लिए कोई समय नहीं होता आप जब चाहे इसे कर सकते हो. अगर आप मेरी सलाह माने तो सुबह का समय सबसे उत्तम होता है दौड़ के लिए. सुबह के समय आपका दिमाग पूरी तरह ताज़ा महसूस करता है और आपके अंदर फुर्ती भी होती है. हो सके तो सुबह 5 बजे ही पार्क में रनिंग शुरू करे इस समय हवा भी साफ़ होती है भीड़ भी कम होती है जिससे आपका मन भी लगा रहता है.

Shoes Ka Dhyan Rakhe:

बहुत से लोग यह भी गलती करते है की बिना किसी जूते की मदद लिए रनिंग शुरू कर देते है लेकिन यह सही तरीका नहीं है. अगर आप सही में अच्छी रनिंग करना चाहते हो और अपने पैरों को दौड़ के लिए मजबूत करना चाहते हो तो रनिंग शूज आपके पास जरुरी होनी चाहिए. अगर आप चप्पल/सेंडल पहनकर रनिंग करते हो तो दिक्कत आएगी और आपके पैर भी जल्दी थक जायेंगे. मार्किट में आसानी से रनिंग शूज मिल जाते है आजकल यह उतना महंगा भी नहीं आता. एक बात का ध्यान रहे की जूते आपके पैरों में फिट होने चाहिए जिससे आपको आरामदायक महसूस हो.

Body Stretching Kare:

आपने भी बहुत बार बॉडी स्ट्रेचिंग के बारे में सुना होगा यह आपके बॉडी को किसी भी प्रकार के एक्सरसाइज के लिए तैयार करता है. अब आप जरुर सोच रहे होंगे की बॉडी स्ट्रेचिंग और दौड़ करने में क्या संबंध है. बॉडी स्ट्रेचिंग इसलिए जरुरी है क्योंकि इसे करने से आपके सख्त मांसपेशियों में खिंचाव आता है और ब्लड फ्लो बॉडी में बढ़ जाता है. ऐसा करने से दौड़ करते समय आप जल्दी थकान महसूस नहीं करते और भागने में आसानी होती है. इसलिए मैं आपको यहीं सलाह दूंगा की रनिंग करने से पहले बॉडी स्ट्रेच जरुर करे.

Slow Se Start Kare:

हम में से बहुत से लोग ऐसे होते है जो रनिंग के लिए पहले दिन से ही पुरे स्पीड के साथ दौड़ने लगते है लेकिन यह एक बहुत बड़ी गलती है. उदाहरण के लिए जब कोई ट्रेन स्पीड पकड़ती है तो क्या एक ही बार में पूरी स्पीड से चलने लगती है या धीरे धीरे? आपका जवाब भी यहीं होगा की धीरे धीरे ट्रेन की स्पीड बढ़ाई जाती है क्योंकि ऐसा करने से ट्रेन का संतुलन बना रहता है. ठीक उसी प्रकार अगर आप पहले दिन से ही पुरे स्पीड के साथ दौड़ना शुरू करते हो तो इससे आप जल्दी थक जाओगे और आपका बॉडी साथ नहीं देगा. इसलिए आप हर दिन थोड़ा थोड़ा स्पीड बढ़ाये तो ज्यादा अच्छा रहेगा.

Healthy Diet Lena Sikhe:

अगर आप फ़ास्ट रनिंग करना चाहते है तो स्वस्थ आहार का सेवन काफी जरुरी है. आपको भी पता होगा दौड़ने के लिए दिमाग की नहीं हमें फिट शरीर की जरूरत पड़ती है. अगर आप अपने बॉडी को स्वस्थ नहीं रखोगे तो फ़ास्ट रनिंग कैसे करोगे इसलिए हमेशा स्वस्थ आहार का सेवन करे उदाहरण के लिए फल, हरी सब्जियां, दूध, पनीर, सोयाबीन मछली, अंडे, चिकन आदि. इसके अलावा हमेशा बाहर का खाने से बचे और घर में भी ज्यादा तेल व मसाले वाला भोजन न करे.

Jyada Pani Piye:

मैं आप सभी को एक सलाह दूंगा की रनिंग करने से पहले हमेशा ज्यादा से ज्यादा पानी पिए. ऐसा करने से आप जल्दी थकान महसूस नहीं करोगे इससे आपकी रनिंग स्पीड भी अच्छी होगी. रनिंग से पहले पानी पीने का एक और फायदा यह होता है की दौड़ते समय बॉडी से पसीना निकलता है जिससे बॉडी भी स्वच्छ हो जाता है. पानी पीना वैसे भी एक खिलाड़ी के लिए काफी जरुरी माना गया है इसलिए पानी समय समय पर पीते रहे.

Acchi Neend Le:

रनिंग करने के बाद आप थकान महसूस करते हो क्योंकि दौड़ते समय हमारे शरीर से कैलोरी बर्न होती है. अच्छी नींद लेने के बाद आपका शरीर शांत हो जाता है और आपकी थकान भी दूर हो जाता है जिससे आप अगले दिन भी उसी रफ़्तार से दौड़ सकते हो. अगर कोई अच्छी नींद नहीं लेता तो अगले दिन उसे रनिंग करने का मन नहीं करेगा इसलिए रोजाना कम से कम 7-8 घंटे की नींद अवश्य लेन चाहिए.

Final Words:

तो दोस्तों आज हमने जाना Fast Running Kaise Kare टिप्स हिंदी में. इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको भी पता चल गया होगा रनिंग स्पीड कैसे बढ़ाये. लेकिन सिर्फ पोस्ट पढ़ने से कुछ नहीं होगा आपको इन टिप्स का पालन भी करना होगा. एक और सलाह दूंगा की अगर आपके घर के आसपास कोई एथलिट हो तो उनसे बात अवस्य करे उनसे जानने की कोशिश करे रनिंग करने का सही तरीका क्या है. इससे आपको ज्यादा अच्छी मदद मिलेगी. अगर आपको हमारा यह पोस्ट पसंद आया हो तो शेयर जरुर करे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here