Gora Kaise Bane? गोरा कैसे हो पूरी जानकारी

0

Gora Kaise Bane? दोस्तों आज हम इस पोस्ट में जानेंगे की गोरा कैसे बने? अगर आप गोरा दिखना चाहते है तो इस पोस्ट को जरुर पढ़े. गोरी तव्चा हर किसी को पसंद होती है लेकिन हर किसी का रंग गोरा नहीं होता लेकिन हम चाहे हो तो अपने रंग को काफी हद तक साफ़ जरुर कर सकते है. आप सभी ने इंटरनेट पर बहुत से ऐसे पोस्ट देखे होंगे जिसमे रंग गोरा कैसे करे बताया गया होगा लेकिन इस पोस्ट में हम उन्हीं टिप्स को शेयर करेंगे जो सच में काम करती है. तो दोस्तों चलिए जानते है Gora Kaise Bane गोरा दिखने के लिए बेहतरीन टिप्स.

gora kaise bane

इस पोस्ट को शुरू करने से पहले कुछ बातें आप सभी को हम बताना चाहेंगे. इस पोस्ट में आप जो भी टिप्स पढ़ने वाले हो वह काफी हद तक आपके स्किन के लिए लाभकारी होगा. हम ऐसा बिलकुल भी दावा नहीं करते की इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपका रंग सच में गोरा हो जायेगा. प्रकृति ने जिसको जैसा बनाया है हमें उसका सम्मान करते हुए उसी में खुश रहना चाहिए. इस पोस्ट के टिप्स को फॉलो करने के बाद आपका रंग साफ़ जरुर हो जायेगा. अगर किसी को अपने रंग में निखार लाना हो वह भी इस पोस्ट को जरुर पढ़े.

Gora Kaise Bane? गोरा कैसे हो पूरी जानकारी:

अब हम पोस्ट शुरू करने जा रहे है जिसमे गोरा कैसे बने? गोरा कैसे हो बताया गया है. इसमें हमने सात ऐसे टिप्स दिए है जो वर्षों से लाभकारी रही है और आज भी लोग इनका प्रयोग अच्छी त्वचा पाने के लिए करते है. आप इनमे से किसी भी एक तरीके को फॉलो कर सकते हो जो भी आपके लिए काम करे.

टमाटर का रस:

टमाटर का प्रयोग विभिन्न तरह के खाने में हम सभी करते है. टमाटर में ऐसे विटामिन पाए जाते है जिनकी मदद से हमारा स्किन ग्लो करता है. अगर आप अपने चहरे पर चमक देखना चाहते है और दाग धब्बों तथा मुँहासे से छुटकारा चाहते है तो टमाटर का रस आपके स्किन के लिए काफी फायदेमंद साबित होगा. इसका पेस्ट घर पर तैयार करने के लिए कुछ बूँद नींबू रस के साथ टमाटर का 2 चम्मच रस मिला देना है. अब इसे अपने पुरे चहरे पर अच्छी तरह लगा दे और लगभग 15 मिनट बाद साफ़ पानी से चेहरा धो लेना है.

संतरा छिलके का पाउडर:

आप लोग अक्सर संतरा खाने बाद उसके छिलके को बाहर फेंक देते हो लेकिन आप चाहे तो अपने स्किन को ग्लो करने के लिए इसे प्रयोग में ला सकते है. यह काफी आसान है इसके लिए आपको संतरा छिलके का पाउडर तैयार करना है. यह पाउडर आपको मार्किट में मिल जायेगा या फिर आप संतरा छिलके को कुछ दिन धुप में रखकर बाद में उसका पाउडर घर पर ही बना सकते है. इस पाउडर में एक चम्मच शहद, हल्का नींबू रस और हल्का सा पानी मिलाकर पेस्ट तैयार कर लेना है. अब आप इस पेस्ट को लगा सकते हो और 20 मिनट बाद गुनगुने पानी से चेहरा साफ़ करे.

बेकिंग सोडा:

बेकिंग सोडा का प्रयोग भी हम अपने भोजन में करते है. बेकिंग सोडा आपको आसानी से मार्किट में काफी सस्ते दामों पर मिल जाता है. बेकिंग सोडा एल्कलाइन होता है जो स्किन के pH लेवल को नियंत्रण में रखने के लिए काफी अच्छा है इससे आप बहुत से त्वचा से जुड़े समस्यायों से छुटकारा पा सकते हो. इसका पेस्ट बनाना बहुत ही आसान है इसके लिए दो चम्मच बेकिंग सोडा में पानी मिलाकर पेस्ट तैयार कर लेना है. अब इस पेस्ट को अपने पुरे चेहरे पर लगाओ और 5 मिनट बाद गुनगुने पानी से चेहरा अच्छी तरह साफ़ करे.

दूध:

दूध हमारे स्किन के लिए नेचुरल और सबसे अच्छा मॉइस्चराइजर माना जाता है. इसके लिए आपको फुल फैट दूध की आवशयकता होगी जो आपको पैक्ड दूध या फिर किसी भी डेरी फार्म से मिल जायेगा. लेकिन याद रखना है वह दूध फुल फैट ही होना चाहिए. इस दूध को आप अपने चेहरे पर अच्छे से लगाये. अब कुछ समय इसे ऐसे ही छोड़ दे और 15 मिनट बाद साफ़ पानी से चेहरा धो लेना है. आपको यह प्रक्रिया रोजाना और पुरे दिन में दो बार करना है.

बेसन:

बेसन का भी प्रयोग हम अपने स्किन को साफ़ करने और निखार लाने के लिए कर सकते है. बेसन को हमारे देश में काफी वर्षों से त्वचा व बालों से जुड़ी समस्या से निजात पाने के लिए किया जाता है. बेसन का प्रयोग चेहरे पर करने से मुँहासे, ड्राई स्किन, ब्लैकहैड तथा ऑयली स्किन से छुटकारा पाने के लिए किया जा सकता है. इसके लिए आपको चार चम्मच बेसन में 1 चमच्च हल्दी मिलाना है, 1 चम्मच दही, आधी चम्मच नमक और हल्का नींबू रस मिलाकर पेस्ट तैयार करना है. इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगभग 10 मिनट लगे रहने देना है फिर साफ़ पानी से चेहरा साफ़ करे.

मुल्तानी मिट्टी:

मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग अधिकतर घरेलू नुश्खे में किया जाता है दरअसल इसमें मैग्नीशियम क्लोराइड होता है जो त्वचा सम्बंधित समस्या से आपको निजात दिलाता है. मुल्तानी मिट्टी में दही, क्रीम, नींबू का रस और गुलाब जल को बराबर मात्रा में मिक्स करे और अपने चेहरे पर लगाये इससे आपके चेहरे पर चमक आएगी. मुल्तानी मिट्टी को रोजाना सही तरीके से इस्तेमाल किया जाए तो इससे चेहरा साफ़ रहने के साथ मुँहासे, ब्लैकहैड, झाइयां जैसी समस्या भी दूर होती है.

एलो वेरा:

एलोवेरा को आयुर्वेद में संजीवनी कहा जाता है. इसमें 18 धातु, 15 एमीनो एसिड और 12 विटामिन मौजूद होते है जो शरीर के विभिन्न अंगो के लिए लाभकारी होता है. एलो वेरा के इस्तेमाल से भी आपका चेहरा गोरा रंग की तरह चमक देगा. सबसे पहले एक एलो वेरा को काट लीजिये और उसका जेल निकाल लेना है. अब उस जेल को अपने चेहरे पर अच्छी तरह लगाये और इसे 15 मिनट लगे रहने दे. अब आप साफ़ पानी से अपना चेहरा धो सकते हो.

हल्दी:

हल्दी उन चुनिन्दा सामग्रियों में से एक है जिसका प्रयोग आयुर्वेद में त्वचा को गोरा करने के लिए किया जाता है. हल्दी पाउडर को अन्य सामग्रियों के साथ मिलाकर एक फेस पैक तैयार किया जाता है जिसकी मदद से त्वचा गोरी होती है और त्वचा का निखार भी सुधरता है. हल्दी और बेसन के फेसपैक को हमेशा से ही स्किन को ग्लो कराने का बेहतरीन तरीका माना जाता है. चार चम्मच बेसन, आधा चम्मच हल्दी और थोड़ा सा दूध लेकर पेस्ट बनाएं. इसे कम से कम 20 मिनट के लिए चेहरे पर लगाकर छोड़ दें.

Final Words:

तो दोस्तों आज हमने जाना Gora Kaise Bane? Gora Kaise Ho पूरी जानकारी हिंदी में. इस पोस्ट में बताये टिप्स फॉलो करने से आपके चेहरे पर निखार साफ़ दिखाई देगा. एक बात हम फिर से दोहराना चाहेंगे की प्रकृति ने जिसको जैसा बनाया है उसी में खुश रहना चाहिए. इस पोस्ट में बताये गये टिप्स, या फिर कोई भी महंगा कॉस्मेटिक प्रोडक्ट किसी भी व्यक्ति को गोरा नही बना सकती लेकिन हम अपने रंग को साफ़ जरुर कर सकते है. अगर आपको हमारा यह पोस्ट पसंद आया हो तो शेयर जरुर करे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here