Live TV कैसे देखे मोबाइल में? पूरी जानकारी

0

Live TV Kaise Dekhe? टीवी देखना हर किसी को पसंद होता है. टीवी हम सभी के लिए मनोरंजन का एक साधन है और हम टीवी की मदद से दुनियाभर की खबर घर बैठे जान सकते है. टीवी लोग ज्यादातर खाली समय में ही देखना ज्यादा पसंद करते है क्यूंकि यह टाइम पास करने का सबसे अच्छा तरीका है. लेकिन जब हम कहीं घुमने जाते है तो हर जगह अपने साथ टीवी ले जाना मुमकिन नहीं होता इसलिए हम मोबाइल पर ही टीवी देखना चाहते है. मोबाइल में लाइव टीवी देखने के लिए आपके पास 2G/3G कनेक्शन उपलब्ध होना चाहिए इसके अलावा आपके पास स्मार्टफ़ोन भी होना चाहिए. अगर आपके पास यह मोजूद है तो आप किसी भी जगह अपने मोबाइल पर लाइव टीवी देख सकते हो. तो दोस्तों चलिए जानते है Live TV Kaise Dekhe? पूरी जानकारी हिंदी में.

live tv mobile phone

प्ले स्टोर या एप्प स्टोर पर आपको बहुत से ऐसे एप्लीकेशन मिल जायेंगे जिसकी मदद से आप मोबाइल पर भी लाइव टीवी देख सकते हो. इसके लिए बस आपके पास फ़ास्ट 3G/4G कनेक्शन होना चाहिए. अगर आपका इंटरनेट ठीक से काम नहीं करेगा तो यह लोडिंग में काफी समय लेगा. अगर कभी इंटरनेट ठीक से काम नहीं करे तो विडियो क्वालिटी कम करके देखा जा सकता है. अब चलिए बात करते है क्या इन्हें फ्री में देखा जा सकता है या पैसे देने होते है? देखिये कितने एप्लीकेशन ऐसे है जिनके मदद से बिलकुल फ्री में लाइव टीवी देखा जा सकता है और कुछ एप्लीकेशन में आपको महीने या साल में पैसे देने होते है. आज मैं आपको Free और Paid दोनों तरह के एप्लीकेशन के बारे में बताऊंगा जिनके मदद से आप मोबाइल पर ही लाइव टीवी देख सकते हो.

Live TV कैसे देखे मोबाइल में? पूरी जानकारी:

Hotstar:

free live tv

यह बहुत ही पोपुलर एप्लीकेशन है जिसकी मदद से आप अपने मोबाइल पर लाइव टीवी, मूवी, सीरीज, क्रिकेट देख सकते हो. हॉटस्टार एप्लीकेशन की मदद से आप इंग्लिश, तमिल, कन्नड़, मराठी, तेलुगु और बंगाली भाषा में मूवी और शो भी देख सकते हो. हॉटस्टार पर आप पुराने क्लासिक सीरीज का भी लुफ्त उठा सकते हो जो आज टीवी पर नहीं दिखाए जाते जैसे की क्योंकि सास भी कभी बहू थी, कसौटी जिंदगी की, महाभारत आदि. इन सभी मनोरंजन का लाभ उठाने के लिए अभी हॉटस्टार डाउनलोड करे.

Download Now

nexGTV:

free live tv

आप अब अपने मनपसंद टीवी चैनल, टीवी सीरीज, न्यूज़, इंडियन मूवी और रियलिटी शो अपने मोबाइल पर किसी भी जगह देख सकते हो. nexGTV एप्लीकेशन की मदद से 100+ इंडिया चैनल को लाइव देखा जा सकता है. nexGTV पर लाइव टीवी आप डाटा सेविंग मोड पर भी देख सकते हो जिसमे आपका इंटरनेट डाटा काफी कम खर्च होता है. इस एप्लीकेशन में कुछ चैनल फ्री है और कुछ चैनल देखने के लिए पैसे देने होते है.

Download Now

Voot:

free live tv

वूट एप्लीकेशन पर आप ब्लॉकबस्टर बॉलीवुड मूवी, पोपुलर सीरीज और कार्टून लाइव देख सकते हो वह भी बिलकुल फ्री. इसके अलावा इस एप्लीकेशन पर बिग बॉस, स्प्लिट्सविला, रोडीज जैसे रियलिटी शो भी लाइव देखा जा सकता है. कार्टून कलेक्शन भी काफी अच्छा मिलेगा आपको वूट पर जैसे की मोटू पतलू, छोटा भीम, पोकेमोन, कुंग फु पांडा, डोरा आदि. वूट एप्लीकेशन Viacom 18 डिजिटल मीडिया कंपनी ने बनाया है इसलिए आपको इस पर Colors, Nickelodeon, MTV पर दिखाए जाने वाले सभी शो देखने को मिलते है.

Download Now

SonyLIV:

live tv

यह एप्लीकेशन सोनी कंपनी द्वारा बनाया गया है इसलिए आपको इस एप्लीकेशन पर सोनी के सभी चैनल लाइव देखने को मिलते है. इस एप्लीकेशन पर आप मूवीज के साथ सीरीज का भी लुफ्त उठा सकते हो. इस एप्लीकेशन पर पोपुलर हिंदी शो जैसे की इंडियन आइडल, केबीसी, कपिल शर्मा शो, तारक मेहता का उल्टा चस्मा, सीआईडी आदि भी के सभी एपिसोड भी देखने को मिलते है.

Download Now

JioTV:

free live tv

अगर आपके पास जिओ नंबर है तो सबसे बेस्ट एप्लीकेशन आपके लिए JioTV है क्यूंकि इसमें बिलकुल फ्री और बिना एड्स के 350+ चैनल, 10+ केटेगरी और 15+ से ज्यादा भाषा में लाइव टीवी मोजूद है. JioTV में आप किसी भी समय लाइव शो या मूवी को Pause और Resume कर सकते हो. इसके अलावा आप किसी चैनल की विडियो क्वालिटी भी Low, Medium, High या फिर Auto सेट कर सकते हो . यह एप्लीकेशन सिर्फ जिओ यूजर के लिए बनाया गया है किसी दुसरे कंपनी सिम के साथ आप इसका इस्तेमाल नहीं कर सकते.

Download Now

Youtube:

free live tv

यूट्यूब दुनियाभर में पोपुलर प्लेटफार्म है और इस पर हर तरह के विडियो फ्री में देख सकते हो. आपको शायद पता न हो लेकिन यूट्यूब पर आप लाइव चैनल भी देख सकते हो. हालाँकि सभी चैनल को नहीं देखा जा सकता लेकिन न्यूज़ चैनल और कुछ चैनल हमेशा यूट्यूब पर लाइव स्ट्रीम होते है. इन्हें देखने के लिए चैनल का नाम यूट्यूब पर सर्च करे और आप उसे लाइव देख सकते हो.

Download Now

Zee5:

live tv

अगर आप Zee कंपनी के सभी चैनल देखना चाहते है तो Zee5 एप्लीकेशन आपको जरुर डाउनलोड करना चाहिए. Zee5 पर आप Zee कंपनी जितने भी शो प्रोडूस करते है सभी लाइव देख सकते हो इसके अलावा क्रिकेट और मूवी भी देख सकते हो. यह एप्लीकेशन बच्चो के लिए भी है जिस पर कार्टून भी लाइव देखा जा सकता है. इसके अलावा आप Zee5 पर लाइव न्यूज़ भी देख सकते हो.

Download Now

Final Words:

तो दोस्तों आज हमने जाना मोबाइल में Live TV Kaise Dekhe? यह 7 ऐसे एप्लीकेशन है जिसके मदद से आप फ्री में लाइव टीवी अपने मोबाइल पर देख सकते हो. इनमे कुछ शो और चैनल फ्री मिलेंगे बाकि के लिए आपको पैसे देने होते है. बस JioTV ही ऐसा एप्लीकेशन है जहाँ आप लगभग इंडिया के सभी चैनल बिलकुल फ्री और बिना एड्स के देख सकते हो. अगर आपके पास जिओ नंबर है तो मैं आपको यहीं सलाह दूंगा JioTV का ही उपयोग करे. अगर आपको हमारा पोस्ट पसंद आया हो तो शेयर जरुर करे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here