मेकअप कैसे करे? मेकअप टिप्स हिंदी में

0

आज हम इस पोस्ट में जानेंगे की Makeup Kaise Kare पूरी जानकारी. क्या आप मेकअप की मदद से और भी ज्यादा खूबसूरत दिखना चाहती है तो हमारे इस पोस्ट को जरुर पढ़े. आज हम इस पोस्ट में जानेंगे की मेकअप कैसे करे अगर कोई मेकअप करने के टिप्स जानना चाहता है तो इस पोस्ट में बताये गये स्टेप्स फॉलो करे. मेकअप हमेशा ऐसा करना चाहिए की आप खूबसूरत भी दिखे और सामने वाले को पता भी ना चले की आपने मेकअप किया है. आज के पोस्ट में हम इसी विषय पर विस्तार से चर्चा करेंगे. अगर आप जानना चाहते है मेकअप कैसे करे तो इस पोस्ट को अंत तक जरुर पढ़े.

makeup kaise kare

पार्टी में जाने से पहले लड़कियों के मन में सबसे पहला ख्याल अच्छा दिखने का होता है. तैयार होने के लिए अच्छे कपड़े और शूज की जरुरत तो पड़ती ही है लेकिन अगर आपका मेकअप अच्छा नहीं हुआ तो आप ज्यादा आकर्षक नहीं दिखाई देते. सभी लड़कियां आकर्षक दिखना चाहती है इसके लिए उन्हें अच्छे मेकअप टिप्स की जरुरत हमेशा पड़ती है. आप लोगो की डिमांड को पूरा करने के लिए इस पोस्ट को लिखा जा रहा है. अगर आप इन्हें अच्छे से फॉलो करते हो तो आपका चेहरा जरुर आकर्षक दिखाई देगा.

अगर मेकअप ढ़ंग से किया जाये तो पता ही नहीं चलता आप असली में कैसे दीखते हो. वैसे तो हर कोई अपने आप में सुंदर होता है लेकिन आज के समय में हर व्यक्ति मेकअप पर ज्यादा ध्यान देता है. अगर आप बिना मेकअप किये ही पार्ट, शादी आदि में जाते हो तो किसी को लगता ही नहीं की आप सच में शादी या पार्टी अटेंड करने आई हो. उनके हिसाब से आप बस टाइमपास करने आई हो इसलिए मेकअप करना भी आजकल बहुत जरुरी हो गया है.

मेकअप कैसे करे? पूरी जानकारी:

इस पोस्ट में हमने कोशिश की है आपको मेकअप के बारे में पूरी जानकारी दी जाये. इस पोस्ट में बताये गये मेकअप टिप्स पूरी तरह से मॉडर्न मेकअप को ध्यान में रखकर लिखा गया. तो चलिए Makeup Tips in Hindi स्टेप बाई स्टेप जानते है.

मॉइश्चराइजर लगायें:

सबसे पहले आपको अपना चेहरा अच्छे से धो लेना है. अब किसी साफ़ कपड़े से अपना चेहरा साफ़ करे. इसके बाद आपको अपने चहरे पर मॉइश्चराइजर लगाना है इससे आपके चेहरे से रूखापन दूर हो जाएगा. अपनी त्वचा को प्रदुषण से बचाने के लिए सनस्क्रीन का इस्तेमाल करे.

प्राइमर का इस्तेमाल:

मेकअप करते समय ज्यादातर लोगों का ध्यान फाउंडेशन पर ही रहता है. लेकिन उससे पहले जो सबसे जरुरी स्टेप है प्सराइमर लगाना उसे भूल जाते है. एक अच्छा प्राइमर आपके चेहरे को शाइन देता है, स्किन प्रोटेक्शन और फाउंडेशन के लिए स्मूद बेस तैयार करता है. प्राइमर लगाने से फाउंडेशन लंबे समय तक टिकता है.

फाउंडेशन का प्रयोग करे:

मेकअप का बेस बनाने के लिए फाउंडेशन बहुत जरुरी माना जाता है. इसलिए अब आपको फाउंडेशन का प्रयोग करना है. लेकिन एक बात का ध्यान रहे फाउंडेशन आपके स्किन टोन से मेल खाना चाहिए. फाउंडेशन से अच्छा लुक पाने के लिए इसमें ब्यूटी क्रीम भी मिलाये. अब आप इसे अपने चेहरे पर लगा सकते हो.

कंसीलर भी लगायें:

आप में से बहुत से लोग ऐसे होंगे जिनके चेहरे पर डार्क सर्कल्स, पिंपल्स या दाग-धब्बे मोजूद होंगे. अगर आप किसी शादी, पार्टी या फंक्शन इस चेहरे के साथ जाते हो तो आपको झिझक महसूस होगी. इसका सबसे सरल उपाय है की आप कंसीलर का उपयोग करे. इसके इस्तेमाल से आप अपने चेहरे से डार्क सर्कल्स, पिंपल्स या दाग-धब्बे छुपा सकते हो.

फेस पाउडर उपयोग करे:

अपने चेहरे पर निखार लाने अथवा मेकअप को ज्यादा समय तक टिकाने के लिए फेस पाउडर का इस्तेमाल किया जाता है. मार्किट में आपको फेस पाउडर के काफी ब्रांड मिल जायेंगे लेकिन सिर्फ उसी पाउडर का इस्तेमाल करे जिससे आपका चेहरा मुलायम लगे. किसी कंपनी का पाउडर लेने से पहले ऑनलाइन रिव्यु जरुर पढ़ लेना चाहिए.

ब्लश लगाना ना भूलें:

ब्लश लगाने से आपका चेहरा ग्लो करता है, आप जवान प्रतीत होते है और आपका मेकअप भी सेलेब्रिटी की तरह ही दिखाई देता है. ब्लश का रंग काफी प्रकार का होता है और इसे दोनों गालों पर लगाया जाता है. सबसे पहले थोड़ा ब्लश अपनी नाक पर लगायें, थोड़ा अपने माथे और गालों के आसपास लगायें. हल्का ब्लश आप अपनी आँखों के नीचे भी लगा सकते है.

आई मेकअप इस प्रकार करे:

चेहरे का मेकअप करने का बाद आप बात करते है आँखों का मेकअप कैसे करे. आँखें हमारे बॉडी का सबसे जरुरी अंग है अगर इसे सही तरीके से सजाया जाये तो पूरा चेहरा आकर्षक दिखाई देता है. तो चलिए जानते है आँखों का मेकअप किस प्रकार करे.

  • सबसे पहले आपको अपनी आँखों पर आईशैडो लगाना है लेकिन इस बात का ध्यान रहे की आईशैडो आपके ड्रेस से मेल खाना चाहिए.
  • अब अपनी आँखों के ऊपर आईलाइनर लगायें.
  • अगर आप काजल लगाने का शौक रखते है तो आँखों के नीचे लगा सकते है. इसके अलावा अगर कोई चाहे तो आईलाइनर का भी इस्तेमाल कर सकता है. याद रहे अपनी आंखों की शेप के अनुसार ही काजल या आईलाइनर को मोटा या पतला रखें.
  • अगर आप पार्टी, शादी, फंक्शन आदि के लिए रात में हिस्सा लेने जा रही हो तो आँखों के ऊपर ग्लिटर का इस्तेमाल करे. यह आपके आँखों को नया चमक देता है.
  • आईब्रो के मेकअप के लिए आईब्रो पेंसिल की मदद से इसे हाईलाइट करे. आईब्रो पेंसिल की सहायता से आप चाहे तो अपने आइब्रो को नया आकार भी दे सकती हो.

लिप मेकअप पर भी ध्यान दे:

चेहरे और आँखों का मेकअप पूरा करने के बाद लिप मेकअप की बारी आती है. अब चलिए बात करते है लिप मेकअप किस प्रकार किया जाये की होंठ भी खूबसूरत दिखे.

  • लिपस्टिक तथा लिप लाइनर लगाने से पहले लिप बेस बनाना जरुरी है. लिप बेस बनाने के लिए प्राइमर का इस्तेमाल करे इससे होंठों की दरारें छिप जाती है.
  • अब लिप लाइनर से होंठों को आउटलाइन करे.
  • अब आप लिपस्टिक लगा सकती हो लेकिन इस बात का ध्यान रहे की लिपस्टिक लीप लाइन से बाहर नहीं जानी चाहिए.
  • होंठों को आकर्षक बनाने के लिए लिपस्टिक के रंग से मेल खाता हुआ लिप लाइनर लगायें.
  • अगर आप होंठों को एक्स्ट्रा चमक देना चाहती है तो लिप ग्लो का भी इस्तेमाल कर सकते है.

मेकअप के लिए एक्स्ट्रा टिप्स:

अब तक हम मेकअप से जुड़े सभी पहलुओं को अच्छी तरह समझ चुके है. लेकिन अभी भी बहुत से ऐसी बातें है जिन्हें समझना जरुरी है. तो चलिए मेकअप से जुड़े कुछ एक्स्ट्रा टिप्स भी जान लेते है.

  • कभी भी जल्दबाजी में मेकअप ना करें इससे चेहरा ख़राब हो सकता है.
  • ड्रेस हमेशा पार्टी, शादी या फिर त्यौहार के अनुसार ही होना चाहिए.
  • ड्रेस कलर कोनसा होना चाहिए यह आपके त्वचा का रंग तथा शरीर की बनावट पर निर्भर करता है.
  • अगर आप किसी लंबे समय तक चलने वाले पार्टी में जा रही है तो अच्छे ब्रांड के मेकअप ही इस्तेमाल करे ताकि ज्यादा समय तक टिका रहे.
  • हमेशा इस प्रकार मेकअप करे की आपका चेहरा आकर्षक होने के साथ दाग-धब्बें भी नज़र ना आयें.
  • जब आप किसी बड़ी पार्टी, शादी आदि में जा रहे हो तभी हैवी मेकअप करे.
  • मेकअप होने के बाद आप 5 मिनट पंखे के निचे बैठे ताकि पूरा मेकअप अच्छे से सुख जाये.

Final Words:

तो दोस्तों आज हमने इस पोस्ट में जाना की Makeup Kaise Kare पूरी जानकारी. हमने आज उन सभी बातों को जाना जो मेकअप के लिए जरुरी समझा जाता है. अगर आप स्टेप बाई स्टेप सभी बताये गये टिप्स फॉलो करते हो तो आपका मेकअप भी किसी प्रोफेशनल की तरह दिखाई देगा. अगर आप जानना चाहते है की इन टिप्स को प्रैक्टिकल में कैसे इस्तेमाल करना है तो यूट्यूब का सहारा ले सकते है. अगर आपके दिमाग में मेकअप से जुड़े अन्य टिप्स हो तो कमेंट में हमें जरुर बताये.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here