बिजनेसमैन कैसे बने? एक सफल बिजनेसमैन बने

0

आज इस पोस्ट में हम जानेंगे की एक सफल Businessman Kaise Bane पूरी जानकारी. यह एक ऐसा सवाल है जिसका जवाब हर कोई नहीं जानता. अगर हर किसी को इसका जवाब पता होता तो लगभग सभी बिजनेसमैन ही बनते. उदहारण के लिए मुकेश अंबानी एक सफल बिजनेसमैन है जिनके पास पैसो की कोई कमी नहीं है और भारत के सबसे अमीर आदमी भी माने जाते है. बिजनेसमैन तो कोई भी बन सकता है लेकिन एक सफल बिजनेसमैन कैसे बनना है ये बात हर कोई नहीं जानता. आज हम इस पोस्ट में यही जानेंगे की एक सफल बिजनेसमैन कैसे बने पूरी जानकारी हिंदी में.

businessman kaise bane

बिजनेसमैन वो होता है जो किसी के लिए काम नहीं करता खुद ही एक बिज़नेस तैयार करता है और दूसरों को काम देता है. ऐसे में आपके पास बहुत से लोगो की जिम्मेदारी भी आ जाती है जिससे आप बच नहीं सकते. एक सफल बिजनेसमैन बनने के लिए आपको हमेशा छोटे व्यवसाय से शुरुवात करनी होती है. व्यवसाय शुरू करने के लिए भी आपके पास थोड़े पैसे होने चाहिए नहीं तो आप सरकार से उधार भी ले सकते है. अब बहुत से लोग यह भी पूछते है की कोनसा व्यवसाय शुरू किया जाये तो इसके लिए हमने एक पोस्ट लिखा है Business Ideas in Hindi तो उस पोस्ट को जरुर पढ़े. जब आपके पास व्यवसाय शुरू करने के लिए पूंजी हो और कोनसा व्यवसाय करना है इसका निश्चय भी हो जाये तो इस पोस्ट को फॉलो करे.

एक सफल बिजनेसमैन कैसे बने?

अपने मन को प्रेरित रखे:

बिजनेसमैन बनने के लिए अपने मन को हमेशा प्रेरित रखना होगा तभी आप बिज़नेस में टिक सकते हो वरना जल्दी हार मान जाओगे. खुद को प्रेरित करने के लिए दुसरे बिजनेसमैन की जीवनी पढ़े उन्होंने किस तरह से अपने लक्ष्य को हासिल किया और किस प्रकार की कठिनाइयों का सामना किया. अगर आप मेरा सुझाव माने तो बिल गेट्स, स्टीव जॉब्स, धीरुभाई अंबानी, मार्क ज़ुकरबर्ग, रतन टाटा आदि. इसी प्रकार बहुत से सफल बिजनेसमैन के नाम आपको इंटरनेट पर मिल जायेंगे इनकी जीवनी पढ़े और जाने किस प्रकार यह इस मुकाम तक पहुंचे.

ऑडियंस की पसंद को समझे:

अगर आप मार्किट में अपने प्रतियोगी से आगे निकलना चाहते हो तो अपने ऑडियंस की पसंद का सम्मान करे. चलिए इसे मैं अच्छे से समझाने की कोशिश करता हूँ. देखिये जब तक ऑडियंस को आपका प्रोडक्ट पसंद नहीं आएगा तो कोई क्यों आपका प्रोडक्ट खरीदने में दिलचस्पी दिखायेगा. जब आप लोगो की पसंद समझ जाते हो तो आपके प्रोडक्ट की बिक्री भी बहुत तेजी से होती है. ऑडियंस की पसंद समझने के लिए एक छोटा सा सर्वे करे उसमे लोगो से पूछे वो किस तरह का प्रोडक्ट ज्यादा पसंद करते है. जब आप उनकी पसंद समझ जाते हो उसके बाद प्रोडक्ट का उत्पादन शुरू कर सकते हो.

बड़ा सोचो सबसे अलग करो:

हमेशा बड़ा सोचे और सबसे अलग करने की कोशिश करे. उदहारण के लिए अगर आप किसी ऐसे जगह चाय की दुकान लगाते हो जहा पहले से काफी दुकान मोजूद है तो कोई क्यों आपके दुकान पर आएगा? इसलिए आपको सबसे अलग करना है. किसी की कभी नकल ना करे खुद का दिमाग लगाये और सोचे अभी मार्किट में किस चीज की ज्यादा डिमांड है और क्या अलग किया जाये जो लोगो को पसंद भी आये. अगर आप सही समय पर सही निर्णय लेते हो तो कम समय में एक सफल बिजनेसमैन बन सकते हो.

टीम के साथ काम करे:

जब तक आप एक टीम के साथ काम नहीं करते किसी भी काम को करने में काफी समय की बर्बादी होगी. टीम के साथ काम करने का यह भी फायदा होता है की सभी के पास अपना सुझाव होता है जिससे किसी काम को आसान और बेहतर करने में मदद मिलती है. टीम में उन लोगो के साथ ही काम करे जिनके पास कम से कम 1-2 साल का अनुभव पहले से हो. टीम में आप 2 आदमी को भी रख सकते है और 20 आदमी को भी रख सकते है यह इस बात पर निर्भर करता है की आपका व्यवसाय कितना बड़ा है.

टीम को प्रेरित करे:

जब तक आपके टीम में हर एक आदमी काम के लिए प्रेरित ना रहे तब तक आपका व्यवसाय आगे नहीं बढ़ सकता. रोजाना उन्हें कोई नया काम दे जिससे उनका काम में मन लगा रहे, समय पर उनकी सैलरी दे, तथा सभी के समस्या को एक परिवार की तरह समझे. अगर उन्हें आपकी कोई बात समझ नही आती तो प्यार से समझाए ऐसा लगना चाहिए की आप उनके ही दोस्त हो. हमेशा याद रहे एकता में ही बल है इसलिए टीम के प्रति अपना प्यार हमेशा दिखाए.

रिस्क लेना सीखे:

जब तक आप जोखिम लेना नहीं सीखते तब तक आप आगे नहीं बढ़ सकते. आप चाहे तो किसी भी बिजनेसमैन की जीवनी पढ़ सकते हो सभी ने अपने व्यवसाय को आगे बढ़ाने के लिए रिस्क जरुर लिया होता है. कोई भी रिस्क लेने से पहले अच्छे से विचार करे, अपने टीम में लोगो से बात करे तथा उनके सुझाव को सुने, रिस्क लेते समय कभी भी अपनी सभी पूंजी ना लगाये. याद रहे एक बार जब आपने रिस्क लेने के बाद जो भी परिणाम होगा आप उसे बदल नहीं सकते इसलिए अच्छे से विचार करे.

सेहत का ख्याल रखे:

बिजनेसमैन के लिए जरुरी होता है की वो सभी काम जल्दी से जल्दी करे इसके लिए उर्जा की जरुरत होती है. जब आपके अंदर उर्जा होती है तो जिस काम में दुसरे लोग पांच घंटे लगाते है आप उसे एक घंटे में पूरा कर सकते हो. इसके लिए जरुरी है की आप अपने सेहत का भी ध्यान रखे. सेहत बेहतर करने के लिए फल, हरी सब्जियां, जूस का सेवन करे तथा रोजाना व्यायाम करने की भी आदत डाले.

सकारात्मक सोच रखे:

जब आप कोई नया व्यवसाय शुरू करते हो तो मन में हमेशा सकारात्मक सोच रखे. जब तक आप नकारात्मक सोचोगे तब तक आपका समय व्यर्थ के चिंतन में ही जायेगा. ऐसा मैं इसलिए बोल रहा हूँ क्योंकि जब आप नकारात्मक सोच रखते हो तो इससे आपके पुरे शरीर पर बुरा प्रभाव पड़ता है जिससे आपका किसी काम में मन नहीं लगता. ऐसा भी कहा जाता है की नकारात्मक सोच रखने से हम अपनी तरफ नकारात्मक उर्जा ही आकर्षित करते है.

हमेशा समयनिष्ठ रहे:

अगर आप एक सफल बिजनेसमैन बनना चाहते है तो अपने अंदर समयनिष्ठ रहने की आदत डाल लो. समयनिष्ठ उस व्यक्ति को कहते है जो अपना काम सही समय पर पूरा करे. यह गुण सभी बिजनेसमैन के अंदर पाया जाता है इसलिए आपको भी अपने सभी काम सही समय पर ही समाप्त करने है. समयनिष्ठ होने से आपका काम सही समय पर पूरा हो जाता है, समय की बर्बादी नहीं होती, समय प्रबंधन ठीक से हो जाता है और लोग आपकी इज्जत भी करते है.

कम्युनिकेशन स्किल अच्छा करे:

अगर आप किसी बिज़नेस मीटिंग में जाते हो तो आपका कम्युनिकेशन स्किल अच्छा होना चाहिए. कम्युनिकेशन स्किल बातचीत करने के तरीके को कहते है जब तक आपका कम्युनिकेशन स्किल अच्छा नहीं होता तब तक आप लोगो के बीच अपनी बात नहीं रख सकते. कम्युनिकेशन स्किल अच्छा करने के लिए पहले सामने वाले की बात सुने उसके बाद अपनी बात रखे, उनसे नज़रें मिलाकर रखे और अपने बोलने के तरीके पर भी ध्यान देना है.

अच्छी पर्सनालिटी बनाये:

मान लो आपके बात करने का ढंग अच्छा है लेकिन पर्सनालिटी में कोई सुधर नहीं है तो इसका कोई फायदा होगा? बिलकुल भी फायदा नहीं होगा. जब भी कोई आप से पहली बार मिलता है वो आपकी पर्सनालिटी ही देखता है इसलिए पर्सनालिटी पर भी ध्यान देना एक सफल बिजनेसमैन की निशानी है. पर्सनालिटी बनाने के लिए आपक हमारी पिछली पोस्ट पर्सनालिटी कैसे बनाये जरुर पढ़े.

Final Words:

तो दोस्तों आज हमने जाना Businessman Kaise Bane पूरी जानकारी. इस पोस्ट में हमने बिजनेसमैन बनने के सभी टिप्स को अच्छे से समझा. इससे यह निष्कर्ष निकलता है की बिजनेसमैन उसे कहते है जो रिस्क लेने से ना डर, अपने टीम का सहयोग करे, समय का सम्मान करे और सबसे अलग सोच रखे. अगर यह गुण किसी के अंदर है तो वो एक सफल बिजनेसमैन अवश्य बन सकता है. अगर आपको हमारा यह पोस्ट पसंद आया हो तो शेयर जरुर करे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here